गीता वाहिनी सूत्र - १९ || Geetha Vahini - 19 || Sri Sathya Sai Baba || Geeta Jayanti festival || स्थितप्रज्ञ


                        स्थितप्रज्ञ
या निशा सर्वभूतानाम् तस्यां जागर्ति संयमी।
यस्यां जाग्रति भूतानि सा निशा पश्यतो मुनेः।।

पूर्णतया इंद्रिय निग्रह करना ही चाहिए। व्यक्ति की स्थित प्रज्ञता का यही प्रधान लक्षण है। इसलिए जब सबके लिए रात्रि होती है, स्थितप्रज्ञ जागृत रहता है; और जब सब जागृत रहते हैं, स्थितप्रज्ञ सोता है। शब्दानुसार इसका अर्थ होगा कि एक के लिए जो रात्रि है वह दूसरे के लिए दिन है; ऐसा कहना हास्यास्पद भी लगेगा और अर्थ यह निकलेगा कि स्थितप्रज्ञ वह है जो दिन में सोता है और रात में जागता है।
लेकिन इस कर इस कथन का आंतरिक अर्थ बहुत गहरा है। इंद्रिय विषयक सांसारिक मामलों में साधारण मनुष्य बहुत सचेत रहता है। उनकी ऐसी सतर्कता जो कि इंद्रिय विषयक वस्तुओं का पीछा करने में रखी जाती है उसे उनकी 'जागृति' कहा है। लेकिन इसके विपरीत स्थितप्रज्ञ का ऐसे लगाव से कोई संबंध नहीं होता, तो इसे कहा जाए कि "तब वह सोता है"। सोने का क्या अर्थ क्या है ? इंद्रिय निग्रह से जो आनंद प्राप्त होता है यही इसका अर्थ है और जागृति क्या है ? यहां जागृति का अर्थ है इंद्रियों द्वारा पराजित होना, उनकी सब मांगे पूरी करना जब साधारण व्यक्ति इंद्रियों की मांग की पूर्ति में लगे रहते हैं, स्थितप्रज्ञ 'सोता' है। दूसरे शब्दों में इसका अर्थ हुआ कि तुम यदि आत्म स्थिति को भूल जाओगे तो देह स्थिति में गिर जाओगे, आत्म चैतन्य से देह चैतन्य में दोबारा तुम्हारा पतन हो जाएगा।
साधारण व्यक्ति के साथ यही होता है कि वह आत्म स्थिति के समय सोता है और देह स्थिति के समय जागता है। स्थितप्रज्ञ के साथ ऐसा नहीं होता। वह देह चैतन्य अवस्था में सोता है और आत्म चैतन्य की अवस्था में जागृत रहता है। साधारण व्यक्ति जिस में अत्यधिक सतर्क रहता है ऐसे इंद्रिय विषयक संसार में वह भूले से भी जागृत न होगा। यही इसका आंतरिक अर्थ है। शब्दानुसार इसके अर्थ को सच माना जाए तो चोर, चौकीदार इत्यादि को ही स्थितप्रज्ञ नाम प्राप्त हो सकता है। क्योंकि यह सब रात में जगते हैं और दिन में सोते हैं। वही लोग जिन्होंने इच्छाओं की छाया तक नष्ट कर दी है और साधन मात्र बन गए हैं, शांति प्राप्त कर सकते हैं। "कामनात्याग" को ही विशिष्टता देकर श्री कृष्ण स्थितप्रज्ञ का वर्णन समाप्त करते हैं।

श्री सत्य साई बाबा
गीता वाहिनी अध्याय ५ पृष्ठ ४९-५०

The senses have to be fully destroyed. That is the hallmark of a person of steady wisdom. So when all beings are experiencing night, the person of steady wisdom would keep himself awake. When all beings are awake, the
person of steady wisdom would be asleep. The literal meaning of this is that what is night for one is day for the
other. But that would be absurd. It would mean the person of steady wisdom is the one who sleeps during the day
and keeps awake at night.
The inner meaning of this statement is very profound. Ordinary people are vigilant in affairs that concern
the senses that arise out of this world. Wakefulness for them is the care they bestow on worldly pursuits. But the person of steady wisdom is unconcerned with these very things and is, so to say, asleep. What does sleep mean?
It means the happiness resulting from inactivity of the senses. And vigilance? It means yielding to the senses and
catering to them. When ordinary people are pursuing the senses and their demands, the person of steady wisdom
is asleep. This can also be put in other words: forget the stage of Atma consciousness and you relapse into body
awareness.
This is what happens: the ordinary person sleeps in the Atma stage and wakes into body consciousness. The
case of people of steady wisdom is different; they sleep in body-consciousness and wake in the awareness of the
Atma. They will not awake, even by mistake, in the sensory world, the world where the ordinary person is most vigilant! This is the inner meaning. It is far from the literal meaning, which, if taken as true, would entitle thieves,
watchmen, and others to the name “people of steady wisdom (sthitha-prajna)”, because they keep awake at night
and sleep during the day! Only those who have given up traces of desire and become mere instruments can achieve peace. Krishna ends the description of people of steady wisdom with an emphasis on “the giving up of desire”.

Sri Sathya Sai Baba
Geetha Vahini, Chapter 5

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